Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

परमार्थ निकेतन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा नारी संसद नहीं बल्कि नारी कुम्भ है,शक्ति कुम्भ है

1 min read

 

ऋषिकेश, 7 अक्टूबर। परमार्थ निकेतन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन ‘‘भारतीय नारी-घर और बाहर’’ की जानकारी देने हेतु आज प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि नारी संसद की जरूरत इसलिये है क्योंकि समाज में जो विषमतायें और वायरस है उनके समाधान के लिये विचार मंथन अत्यंत आवश्यक है। यह केवल नारी संसद नहीं बल्कि नारी कुम्भ है; शक्ति कुम्भ है। नारी शक्ति स्वरूपा है, उन्हें अवसर प्रदान करना होगा; सुरक्षित वातावरण के साथ उनकी शक्ति का सही सद्उपयोग करना होगा तभी परिवार, समाज और राष्ट्र समृद्धि के शिखर पर पहुंच सकता हैं।

डा साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि भारतीय संस्कृति में नारी का केवल सम्मान ही नहीं बल्कि नारी को पूजा जाता हैं। हमारी सृष्टी और प्रकृति माँ स्वरूप हैं। पूरी सृष्टी और जिससे सृष्टी बनी है वह शक्ति भी माँ की ही हैं। नारी केवल अपने लिये नहीं बल्कि पूरे परिवार, समाज और राष्ट्र के लिये सोचती है इसलिये नारियों के विषय में चिंतन करना आवश्यक है।

ज्ञात हो कि लोक संसद का अगला जुटान 8-9 अक्तूबर 2022 को परमार्थ निकेतन आश्रम, ऋषिकेश में होने जा रहा है। पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती की अध्यक्षता में परमार्थ निकेतन, आश्रम एवं माता ललिता देवी सेवाश्रम ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले इस आयोजन के विमर्श के केंद्र में भारतीय नारी रहेगी और नारी संसद लगेगी। दो दिवसीय इस संसद के चार सत्र होंगे। चूंकि भारतीय समाज की प्राथमिक इकाई परिवार है और इसके केंद्र में महिला है तो पहला सत्र परिवार की संरचना और कार्य संचालन पर रहेगा। दूसरे सत्र में विदुषी वक्ता खुद बताएंगी कि भारतीय नारी के लिए क्या-क्या करना ठीक रहेगा, उसके सपने क्या हैं और चुनौती कहां आ रही है। तीसरा सत्र नारी शिक्षा, स्वास्थ्य व पर्यावरण से जुड़ा है।

नारी संसद के सहसंयोजक रवि शंकर तिवारी ने बताया कि इसके अलग-अलग सत्रों में मुख्य अतिथि के तौर पर माननीय आरिफ मोहम्मद खान, राज्यपाल, केरल, श्रीमती आनंदी बेन पटेल, राज्यपाल, उत्तर प्रदेश, केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, विधानसभा अध्यक्ष, उत्तराखंड, श्रीमती ऋतु खंडूरी भूषण की अभी तक औपचारिक सहमति मिल गई है।अभी कई नाम सम्मानित लोगों से औपचारिक पत्र शीघ्र ही मिलने की संभावना है।

दो दिवसीय आयोजन का मकसद भारतीय नजरिए से महिलाओं के अतीत और वर्तमान पर संजीदा विमर्श को आगे बढ़ाना है। इससे व्यावहारिक ज्ञान की जो धारा निकलेगी, उससे भविष्य की कार्ययोजना के प्रस्ताव तैयार होंगे। जो काम ‘राज’ को करना है, उससे जुड़े प्रस्ताव केंद्र व राज्य सरकारों को सौंपे जाएंगे और जो समाज को करना है, उसे समाज को।

नारी को लेकर भारत की जो समझ है, देश-समाज की चेतना है, वह यह कि परस्पर पूरकता ही समाज में संपूर्णता लाती है। लेकिन पिछले 200 साल की स्थितियों में बड़ा बदलाव आया है। आज पश्चिमी सामाजिक परिस्थितियों से प्रभावित विचार हावी होने लगे हैं। नारी की समाज में, घर में, बाहर भूमिका क्या हो, इस पर एक बार पुनः चिंतन की जरूरत है। नारी संसद इसी की जमीन तैयार करेगी।

दो दिवसीय नारी संसद की अध्यक्षता परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि ने की। बतौर सह संयोजक आयोजन की पूरी कार्ययोजना तैयार करने और उसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी प्रो. प्रत्यूष वत्सला, प्रो. सीमा सिंह, प्रो. रचना बिमल और प्रो. कुमुद शर्मा उठा रही हैं।

लोक में गंगा-गंगा जी हम सबकी मां हैं. और मां की अपनी छवि है हम सबमें, हर ‘लोक’ में, पहाड़ों में एक है, मैदान में दूसरी। सागर तट तक पहुंचते-पहुंचते मां कुछ और हो जाती है। बावजूद इस फर्क के, मां गंगा उत्तर भारत के लोक को सीधे तौर पर और दक्षिण को परोक्ष तौर पर बांधे रखती है।

गंगा जी के आंचल में आयोजित नारी संसद गंगा जी के लोक को साथ ला रहा है। ऋषिकेश, गंगा जी के तट पर लोक संस्कृतियों का भी मिलन होगा, संगीतमय 8-9 अक्तूबर की शाम, ‘लोक में गंगा’ आयोजन में। इसमें पहाड़ से सागर तट के लोक कलाकार साथ-साथ प्रस्तुति देंगे।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806