Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

विश्व एनाटॉमी डे 2022:क्लिनिकल एनाटॉमी के राष्ट्रीय जर्नल ( NJCA ) सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल एनाटोमिस्ट्स के तत्वावधान में वेबिनार आयोजित

1 min read

ऋषिकेश।विश्व एनाटॉमी डे 2022,क्लिनिकल एनाटॉमी के राष्ट्रीय जर्नल ( NJCA) सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल एनाटोमिस्ट्स के तत्वावधान में ( SOCA ) ने 15 अक्टूबर 2022 को विषय के साथ वेबिनार का आयोजन करके विश्व एनाटॉमी दिवस मनाया।आयोजित वेबिनार में मुख्य अतिथि-डॉ0 बी एन गंगाधर, राष्ट्रपति, MARB, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ओर वेबिनार के तीन अतिथि व्याख्यान डॉ0 मीनू सिंह, निदेशक एम्स,ऋषिकेश, डॉ0 सुरेखा किशोर निदेशक एम्स गोरखपुर और डॉ0 मुकेश त्रिपाठी, निदेशक, एम्स मंगलगिरी, निर्देशित हैं।साक्ष्य-आधारित एनाटॉमी दिवस हर साल 15 अक्टूबर को आधुनिक मानव शरीर रचना विज्ञान एंड्रियास वेसालियस के संस्थापक को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है।

मुख्य अतिथि – डॉ0 बी.एन.गंगाधर ने शारीरिक शिक्षा सीखने की यादों को याद किया। भविष्य के डॉक्टरों के कैरियर को आकार देने में एनाटॉमी शिक्षकों के प्रयासों की प्रशंसा की।

अतिथि स्पीकर- डॉ0 मीनू सिंह ने सभी एंटैटिस्ट्स को मनोचिकित्सा में एक दिवसीय दिवस की शुभकामनाएं, चिकित्सा शिक्षा में महत्व एनाटॉमी पर बल दिया। वह यह जानकर खुश था कि शारीरिक लोग सबूत-आधारित एनाटॉमी की ओर काम कर रहे हैं, जो एक बहुत अच्छी प्रगति है।

अतिथि स्पीकर- डॉ। सुरेखा किशोर ने दुनिया में एनाटॉमी दिवस 2020 में मुख्य अतिथि के रूप में अपनी भागीदारी को याद किया और संपादक के प्रयासों की प्रशंसा की, इन्हें जर्नल के निर्माण में डॉ। कुमार रवि के प्रयासों और इसलिए शरीर विज्ञान और बृहदांसीय बिरादरी।

अतिथि अध्यक्ष – डॉ मुकेश त्रिपाठी डॉ0 ने कहा ” एनाटॉमी “स्वयं सबूत से भरा है और यह साक्ष्य आधारित एनाटॉमी पर तनाव की जरूरत नहीं है। उन्होंने वेबिनार में एंटाटिस्ट्स और उनकी सक्रिय भागीदारी के प्रयासों की प्रशंसा की।

ज्ञात हो एनाटोमिस्ट्स एसोसिएशन के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ द्वारा घोषित किया गया है (IFAA )। एनजेसीए ने एनाटोमिस्टों के ज्ञान को समृद्ध करने के लिए अकादमिक वेबिनार का आयोजन करके 2020 से हर साल इसे मनाने का रिवाज बनाया है।

एनाटॉमी और डॉ0 के प्रख्यात वक्ताओं द्वारा अतिथि व्याख्यान के साथ विश्व शरीर रचना दिवस 2020 को अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।सुरेखा किशोर,कार्यकारी निदेशक, एआईआईएमएस, गोरखपुर,सदस्य,राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद मुख्य अतिथि थे।

2021 में उत्सव में विश्व प्रसिद्ध एनाटोमिस्ट्स द्वारा अतिथि व्याख्यान शामिल थे,संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रो. शेन ट्यूब्स और मुख्य अतिथि डॉ. सुधा शेषयान, सदस्य,राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, कुलपति एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी चेन्नई थे।

डॉ. कुमार सतीश रवि,संपादक-इन-चीफ, NJCA ने गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिनिधियों का स्वागत किया ओर बताया कि इस वर्ष उत्सव में 1500 से अधिक पंजीकरण और प्रतिनिधियों द्वारा सक्रिय भागीदारी दी।प्रो.एम. शिवा कुमार,अध्यक्ष, SOCA ने विश्व एनाटॉमी दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी और डॉ.एन.मुथुकुमारावेल, महासचिव, SOCA ने SOCA की उपलब्धियों के बारे में बताया।

इस वर्ष के उत्सव का मुख्य आकर्षण राष्ट्रीय स्तर की निबंध लेखन प्रतियोगिता थी। यह संकाय और एमबीबीएस छात्रों / निवासियों दोनों के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें विषय थे – साक्ष्य आधारित शरीर रचना विज्ञान और क्रमशः एनाटॉमी सीखने में विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों की भूमिका।

प्रतियोगिता को अद्भुत प्रतिक्रिया मिली और डॉ. कुमार सतीश रवि द्वारा वेबिनार में प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की गई।
संकाय श्रेणी के तहत –

• तीसरा पुरस्कार-डॉ. प्रैसी जॉय.आर, एनाटॉमी के सहायक प्रोफेसर, एम्स भुवनेश्वर

• द्वितीय पुरस्कार – डॉ. रेणुका एस. अहंकारी, एनाटॉमी के प्रोफेसर, श्रीमती। कहीबाई नवाले, मेडिकल कॉलेज और सामान्य अस्पताल, नरहे, पुणे

• प्रथम पुरस्कार-डॉ. वसुधा कुलकर्णी, प्रोफेसर और प्रमुख, एनाटॉमी विभाग, आकाश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, बैंगलोर

• एमबीबीएस छात्र/निवासियों की श्रेणी के अंतर्गत –

• तीसरा पुरस्कार – सुरंजना बानिक, सीनियर रेजिडेंट, एम्स, भुवनेश्वर

• दूसरा पुरस्कार – अरुश इस्लाम, येनोपोया मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर

• प्रथम पुरस्कार – रिजू ए, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नीलगिरी

कार्यक्रम के मास्टर ऑफ सेरेमनी डॉ. पुष्पा एन.बी., एनजेसीए के सहायक संपादक थे और धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. आदिल असगर, संपादकीय बोर्ड के सदस्य, एनजेसीए द्वारा प्रस्तावित किया गया था। वेबिनार को वोल्टर्स क्लूवर का समर्थन प्राप्त था।

उत्तराखंड मेडिकल काउंसिल ने वेबिनार के लिए 4 सीएमई क्रेडिट घंटे (पत्र संख्या यू.के.एम.सी / 2022-23/2990 दिनांक 03/10/22) प्रदान किए थे। पंजीकरण मानार्थ था लेकिन अनिवार्य कर दिया गया था और सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र जारी किए गए थे।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806