Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ की गई गोष्ठी

1 min read

● आगामी त्योहारी सीजन के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

ऋषिकेश।आज दिनांक 26 सितंबर 2022 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा वायरलेस सैट के माध्यम से जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारियों तथा चौकी प्रभारियों के साथ गोष्ठी की गई। गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निम्न दिशा निर्देश निर्गत किए गये।

1- वर्तमान में चल रहे त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित एटीएम, बैंको, पैट्रोल पंपो, ज्वैलर्स की दुकानों व अन्य भीड-भाड वाले स्थानों पर नियमित रूप से पुलिस बल को भ्रमणशील रखते हुए अनावश्यक रूप से घूम रहे संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर सत्यापन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेगें तथा किसी व्यक्ति के संदिग्ध पाये जाने पर उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए।

2- सभी थाना प्रभारी अपने- अपने थाना क्षेत्रों में लाउड हेलरो के माध्यम से लोगों को बाहरी जनपदों से आये संदिग्ध व्यक्तियों से सावधान रहने तथा संदिग्ध व्यक्तियों के सम्बन्ध कोई भी जानकारी होने पर पुलिस को सूचित करने के सम्बन्ध में जागरूक करना सुनिश्चित करेगे।

3- थाना प्रभारियों द्वारा अपने- अपने थाना क्षेत्रों में नशे की गिरफ्त में आये व्यक्तियों को चिह्नित करने में अपेक्षानुरूप कार्यवाही नहीं की जा रही है, अतः सभी थाना प्रभारी आगमी तीन दिवस के भीतर अपने- अपने थाना क्षेत्रों में नशे की गिरफ्त में आये व्यक्तियों को चिह्नित करने की कार्यवाही पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा माह में कम से कम दो बार चिह्नित किये गये व्यक्तियों की उनके परिजनोें की उपस्थिति में मनोचिकित्सक, क्षेत्राधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाओं तथा शिक्षकों के माध्यम से काउंसलिग कराते हुए प्रत्येक माह कम से कम तीन बार उनके घर जाकर, अथवा फोन के माध्यम से उनके परिजनों से संपर्क कर उनपर सतर्क दृष्टि रखना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्हे प्रेरित करते हुए उन्हे समाज की मुख्य धारा में जोडने का सतत प्रयास करें।

4- आमजन को नशे के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के प्रथम चरण में सभी स्कूल कालेजो, व्यापार मण्डलो के साथ किये जा रहे शपथ कार्यक्रम तथा जागरूकता रैलियों को सभी थाना प्रभारी जल्द से जल्द पूरा करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। द्वितीय चरण में उक्त शपथ अभियान को प्रत्येक गांव, प्रत्येक मोहल्ले तक पंहुचाते हुए आम जनमानस को नशे के प्रति जागरूक किया जाएगा।

5- आगामी दशहरा तथा दीपावली के पर्व के दृष्टिगत मुख्य अग्निशमन अधिकारी देहरादून को बाजारों में जाकर सभी व्यापारियों के साथ गोष्ठी कर उन्हे आग लगने पर उसे काबू करने के लिए की जाने वाली कार्यवाही का डेमो देने तथा आग लगने पर की जाने वाली कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देना सुनिश्चित करे।

6- वर्तमान में नवरात्रि के पर्व तथा आगामी पर्वो के दृष्टिगत मुख्य मार्गो पर यातायात का दबाव अधिक रहेगा, अतः सभी थाना/चौकी प्रभारी यातायात पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर एक ठोस कार्ययोजना बनाते हुए उसके अनुरूप यातायात का संचालन करना सुनिश्चित करें।

7- सभी थाना प्रभारी अपने- अपने थाना क्षेत्रों में यातायात के दबाव वाला क्षेत्र व भीड-भाड वाले स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां अतिरिक्त पुलिस बल नियुक्त करना सुनिश्चित करेंगें, तथा इस बात का विशेष ध्यान दे कि मुख्य मार्गो पर किसी भी प्रकार की फड/ ठेली न लगे और न ही उनका आवगमन हो। ठेलियों का मुख्य मार्गो पर आवगमन होने से यातायात धीमा होता है तथा अक्सर इससे जाम की स्थिति उत्पन्न होती है।

7- त्यौहारी सीजन के दौरान बाहरी राज्यों/ जनपदो से संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधिया बढ जाती है, तथा वह फड/ ठेली तथा अन्य माध्यमों से शहर के विभिन्न स्थानों में घूमकर घटनाओ को अंजाम देते है। अतः सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों घूमने वाले प्रत्येक फड/ठेली वालों तथा बाहरी व्यक्तियों का अनिवार्य तौर पर सत्यापन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

8- सभी थाना प्रभारी अपने- अपने थाना क्षेत्रों में ऐसे असमाजिक तत्वों को, जो त्योहारी सीजन के दौरान सामाजिक सौहार्द को बिगाड सकते है, उन्हे चिह्नित करते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। साथ ही ऐसी कोई भी सूचना, जिससे सामाजिक सौहार्द पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पडे, उसका त्वरित संज्ञान लेते हुए स्वयं मौके पर जाकर उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाए।

9- प्रायः देखने में आ रहा है कि कई व्यक्ति किरायेदार के रूप मे लोगों के पास रहते हुए उनकी सम्पत्ति पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं तथा इसी प्रकार कुछ भू माफिया जमीनों पर कब्जा करने के लिए फर्जी दस्तावेजोें का इस्तेमाल करते हुए आमजन को परेशान करने की नीयत से उसे सिविल प्रवृति का मामला बनाते हुए उन्हे नाजायज रूप से परेशान करने का प्रयास कर रहे है। अतः सभी थाना प्रभारी अपने अपने थाना क्षेत्रों में ऐंसे व्यक्तियों को चिह्नित करते हुए उनके आपराधिक इतिहास की जानकारी कर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

10- बाहरी जनपदों / राज्यों से आये व्यक्तियों की अवैध खनन में संलिप्तता प्रकाश में आयी है, उनके द्वारा खनन माफिया के रूप में काम करते हुए सिंडिकेट को संचालित किया जा रहा है, अतः सभी थाना प्रभारी पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुंरूप खनन में लिप्त व्यक्तियों का प्रोफाइल तैयार करते हुए अवैध खनन करने वालो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। किसी भी थाना क्षेत्र में सूर्यास्त तथा सूर्योदय के मध्य किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं किया जाएगा, यदि किसी थाना क्षेत्र में उक्त प्रकार की गतिविधी का होना प्रकाश में आता है तो सम्बन्धित थाना प्रभारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

11- विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, थाने पर प्राप्त होने वाले किसी भी गुमशुदगी पर नियमानुसार अभियोग पंजीकृत करते हुए त्वरित कार्यवाही की जाए। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

12- त्यौहारी सीजन के दौरान पुलिस की व्यस्तता बढने से नकली/ कच्ची शराब की तस्करी बढने की घटनाएं पूर्व में प्रकाश में आयी है, अतः सभी थाना प्रभारी इसका विशेष ध्यान रखते हुए शराब तस्करों पर पैनी नजर रखने के लिए सादे वस्त्रों में टीम गठित कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि सभी बीट कांस्टेबलों द्वारा अपनी बीट पर प्रतिदिन कम से कम दो घण्टे भ्रमणशील रहते हुए लाभप्रद सूचनाओं का संकलन किया जाए, इसके लिए सभी थाना प्रभारी उन्हे भली भांति ब्रीफ करना सुनिश्चित करें।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806