Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

एम्स संस्थान के ट्रॉमा विशेषज्ञ ने दिया एमआइटी संस्थान में सड़क दुर्घटनाओं के दौरान आघात चिकित्सा का प्रशिक्षण

1 min read

●एमआइटी संस्थान निदेशक ने एम्स ट्रॉमा रथ को अगले कार्यक्रम हेतु हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ऋषिकेश।उत्तराखंड में सड़क दुर्घटनाओं के दौरान होने वाली मृत्युदर को कम करने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश द्वारा एमआइटी संस्थान में सड़क दुर्घटनाओं के दौरान आघात चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया गया।

ट्रॉमा रथ ने एमआइटी संस्थान में जाकर आघात चिकित्सा के प्रति संस्थान के सभी विभागों के बच्चों और शिक्षकों को जागरुक किया गया।ट्रॉमा विशेषज्ञों के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं के दौरान घायल व्यक्ति की जान बचाने के लिए पहले 3 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं।

ऐसे में जरूरी है कि आम लोगों सहित राज्य के हेल्थ केयर वर्करों को दुर्घटना के दौरान घायल व्यक्ति की जान बचाने और समय रहते उपचार की विशेष तकनीक का अनुभव होना चाहिए।

इन्हीं उद्देश्यों को साकार करने के लिए एम्स ऋषिकेश ने सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का एक दिन ऋषिकेश के एमआइटी संस्थान में कार्यक्रम संचालित किया गया।

एमआइटी संस्थान में आयोजित एम्स ट्रॉमा विशेषज्ञों ने सी स्पाइन रेस्ट्रिक्शन,सीपीआर, हेलमेट रिमूवल, ट्रैफिक रूल के प्रति भी जागरूक किया और स्पाइन इमोबाइली-जैसन, लॉग रोल टेक्निक के बारे में भी बताया।

एमआइटी संस्थान के निदेशक रवि जुयाल ने कहा कि एम्स ऋषिकेश का यह सराहनीय प्रयास है।एम्स का ट्रॉमा रथ इन उद्देश्यों को साकार करेगा और आम जनमानस को इस संबंध में जागरुक करेगा।एम्स ऋषिकेश की यह विशेष पहल कारगर सिद्ध होगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए ट्रॉमा रथ के प्रभारी और एम्स के ट्रॉमा सर्जन डॉ. मधुर उनियाल के नेतृत्व में असिस्टेंट नर्सिंग अधीक्षक महेश देवस्थले ने कहा कि ट्रॉमा रथ का मुख्य उद्देश्य राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के दौरान होने वाली मृत्यु दर को कम करना है।

असिस्टेंट नर्सिंग अधीक्षक महेश देवस्थले ने डिमॉन्स्ट्रेशन के द्वारा लॉग रॉल तकनीक भी बताई गई।इसमें डिप्टी नर्सिंग अधिक्षक कमलेश बैरवा ने भी डिमॉन्स्ट्रेशन कर सी स्पाइन रेस्ट्रिक्शन के बारे में भी बताया गया। और जागरूकता कार्यक्रम के दौरान शपथ भी दिलाई गई।

इस दौरान नेशनल नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलेपमेंट एसोसिएशन एम्स के अध्यक्ष संजीव जांगिड़, और नाटक नुकड़ टीम में लोकेंद्र सिंह, आरती, अलका, प्रज्ञा, तरुण्नम, शशिकांत, जयंती, प्रियंका और एमएससी स्टूडेंट समेत विभाग के कई अन्य सदस्य मौजूद थे।

संस्थान निदेशक रवि जुयाल ने एम्स ऋषिकेश के ट्रॉमा रथ की टीम का आभार व्यक्त करते हुए हरी झंडी दिखाकर अन्य संस्थान के लिए रवाना किया।एम्स ऋषिकेश के ट्रॉमा रथ द्वारा आयोजित इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मौके पर संस्थान के डॉ0 एलएम जोशी,अजय तोमर,

कोठियाल,प्रदीप पोखरियाल,अखिलेश बिजलवान, कामेश यादव,के अलावा अन्य सभी शिक्षकों और बहु संख्या में सभी विभागों के बच्चों की उपस्थिति रही।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806