Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

स्वस्थ रहने के लिये हमें प्लास्टिक नहीं बल्कि प्राकृतिक जीवन शैली अपनानी होगी:स्वामी चिदानन्द सरस्वती


ऋषिकेश, 19 अक्टूबर। अक्टूबर माह स्तन कैंसर जागरूकता माह है और आज स्तन कैंसर के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस भी है। भारत में जितनी तेजी से कैंसर की बीमारी फैल रही है उस हिसाब से उसके रोकथाम और उपचार पर भी ध्यान देने की नितांत आवश्यकता है।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि इसके प्रति जागरूकता लाई जाए। जन सामान्य को कैंसर के संभावित लक्षणों एवं इससे बचाव के प्रति जागरूकता से कैंसर का प्राथमिक स्तर पर ही इलाज संभव हो सकता है।

स्वामी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरों के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि स्वस्थ रहने के लिये हमें प्लास्टिक नहीं बल्कि प्राकृतिक जीवन शैली अपनानी होगी।

साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने हेतु सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आँकड़ों के अनुसार प्रत्येक 10 में से 1 भारतीय अपने जीवनकाल में कैंसर के कारण प्रभावित होता है तथा भारत में प्रत्येक 15 कैंसर रोगियों में से 1 की मृत्यु हो जाती है। वर्ष 2022 की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ है यह कैंसर देखभाल में असमानताओं को समझने और उन्हें दूर करने के लिए प्रेरित करती है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806