Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद हरिद्वार डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने किया नवनिर्मित झंडा स्तंभ का उद्घाटन


 

ऋषिकेश दिनांक 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर ऋषिकेश झंडा चौक पर नवनिर्मित झंडा स्तंभ का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद हरिद्वार डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के द्वारा किया गया। झंडा चौक का इतिहास बहुत गौरव मई रहा है हृषिकेश का अर्थ है इंद्रियों के अधिपति विष्णु भगवान का स्थान जिनकी आराधना भगवान भरत के प्रिय भाई श्री भरत ने की थी। यह पवित्र स्थान का दिव्य महत्व तो है ही और यह एक तीर्थ भी है। लेकिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम मैं भी इस स्थान का यादगार योगदान रहा है।

टिहरी रियासत की जनक्रांति एवं पर्वतीय जनपदों का प्रवेश द्वार होने के कारण संपूर्ण क्रांतिकारी गतिविधियों का यह नगर केंद्र रहा और जिस का केंद्र बिंदु झंडा चौक रहा। ऋषि मुनियों की इस नगरी में बंगाल, गुजरात ,उड़ीसा तथा पंजाब आदि प्रांतों से क्रांतिकारियों ने साधु वेश में देश की आजादी में अतुलनीय योगदान दिया ।समस्त आंदोलनकारी झंडा चौक में एकत्र होकर जुलूस की शक्ल में आंदोलन में सम्मिलित होते थे।

यहां पर ध्वज फहराने की परंपरा थी सन 1929 ई० में नमक सत्याग्रह में देहरादून जिले के 400 लोग जेल गए थे जिनमें 70 सन्यासी भी थे जो ऋषिकेश झंडा चौक से एकत्र होकर देहरादून गए थे ।1919 से 17 नवंबर 1921 में ब्रिटिश युवराज के भारत आगमन के विरोध में इसी स्थान पर एकत्र होकर ध्वजारोहण कर किसान और साधु संत संन्यासी हड़ताल पर बैठे थे और किसानों ने हल चलाना छोड़ दिया था।

सन 1921 में बारडोली सत्याग्रह के समर्थन में देहरादून के हर्रावाला नामक स्थान पर बड़ी सभा में ऋषिकेश झंडा चौक से एकत्र औघड़ बाबाओं ने भारी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी जिससे औघड़ बाबाओं की संख्या देखकर अंग्रेज भी घबरा गए थे और पीछे हट गए। टिहरी क्रांति के आंदोलन का भी यहीं से श्रीगणेश और संचालन होता रहा।

भोगपुर, रानीपोखरी,श्यामपुर आदि क्षेत्रों से आजादी के दीवाने इसी स्थान पर एकत्र होते थे और यहां पर झंडा फहराने की परंपरा आजादी से पहले से भी रही है।यह उन दिव्य क्रांतिकारियों का मिलन केंद्र रहा है और यहीं से आजादी के लिए रणनीतियां तैयार होती रही हमें गर्व है कि यह स्थान हमारे ऋषिकेश में है और यह स्थान किसी विश्व धरोहर से कम नहीं है।

इस अवसर पर हर्षवर्धन शर्मा, महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य महाराज, वरुण शर्मा, हरि नारायणचार्य ,विनय मनमीत,संदीप गुप्ता, संजय शास्त्री, संजय शास्त्री ,जगमोहन सकलानी ,दीप शर्मा, विनय उनियाल ,प्रतीक कालिया, राजेंद्र प्रेमसिंह बिष्ट, शैलेंद्र,जितेंद्र अग्रवाल, अशोक जैन, सतपाल गुप्ता, प्रमोद शर्मा, अनिकेत गुप्ता, प्रदीप दुबे, संजय अरोड़ा ,गोविंद सिंह रावत,डॉ सुनील दत्त थपलियाल, रंजन अंथवाल, मदन मोहन शर्मा ,पंकज शर्मा , जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान, अजय गर्ग, विवेक गोस्वामी, दीपक बंसल,संजय व्यास,रोमा सहगल, गुड्डी कालूडा, निर्मला उनियाल, प्रवीण रावत, दीपक भारद्वाज, तन्नु रस्तोगी, जितेंद्र पवार, मनोज पवार,आदि उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806