Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

ऋषिकेश में धूमधाम से मनाया राजस्थान का 74वा स्थापना दिवस

1 min read

 

ऋषिकेश। ऋषिकेश। राजस्थान गुरुवार 30 मार्च को 74 साल का हो गया है। 15 अगस्त 1947 को जब देश आजाद हुआ, तब अलग-अलग राज्यों के गठन का काम शुरू हुआ।एम्स ऋषिकेश में कार्यरत असिस्टेंट नर्सिंग सुपरीटेंडेंट प्रकाश चंद मीणा ने अयोजित उत्सव कार्यक्रम में बताया राजस्थान का स्थापना दिवस 30 मार्च को मनाया जाता है आज राजस्थान 74 साल का हो गया और विभिन्न रियासतों को मिलाकर राजस्थान का गठन किया गया था।बताया की राजस्थान के नामकरण के पीछे भी एक बड़ा कारण है। आजादी से पहले यहां अलग-अलग रियासतें थी, जिनमें अलग-अलग राजा शासन करते थे। राजपरिवार में परम्पराएं होती थी कि उनका शासन वंशानुगत चलता था।

आजादी के बाद जब देश में लोकतंत्र लागू हुआ तो राजाओं का शासन चला गया और शासन जनता के जरिए तय किया जाने लगा। चूंकि यह स्थान पहले राजाओं का स्थान रहा है। इसी कारण इस प्रदेश का नाम भी राजस्थान रख दिया गया।

बता दें उत्तराखंड में विभिन्न पेशे से जुड़े प्रवासियों के समूह ने हरिद्वार रोड स्थित आशीर्वाद वाटिका में राजस्थान का स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। इस मौके पर राजस्थान से आए कलाकारों ने लोकगायन एवं नृत्य की प्रस्तुति से लोगों को अपनी संस्कृति से रूबरू कराया।

आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे राजस्थान मूल वर्तमान पौड़ी गढ़वाल के जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान और साथ में अजीत सिंह राठौड़ हल्द्वानी,डॉ धर्मेंद्र गौतम आइटीबीपी जोशीमठ ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा.चौहान ने सभी पेशेवर प्रवासियों से अपनी सभ्यता और संस्कृति को अक्षुण बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा हम सभी लोगों का कर्तव्य है की अपनी माटी की महक को देश के कोने कोने तक फैलाने का भरकस प्रयास करें। कार्यक्रम में तकरीबन डेढ़ हजार से अधिक लोगों की उपस्थिति से राजस्थानी समुदाय की एकजुटता की झलक देखने को मिली। विभिन्न व्यवसाय एवं नौकरी पेशे से जुड़े लोगों ने कार्यक्रम मैं बड़चड़ कर हिस्सा लिया।

एम्स ऋषिकेश में बीएससी नर्सिंग की छात्रा रवीना ने केसरिया बालम……गीत की सुंदर प्रस्तुति दी वहीं चंचल ग्रुप द्वारा मैशअप गीत पर नृत्य कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। नर्सिंग ऑफिसर कन्हैयालाल एवं सूरज शर्मा द्वारा सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी।मुख्य आयोजक राजस्थान संघ ऋषिकेश द्वारा आयोजन को सफल बनाने में अपना योगदान देने वाले सतनारायण अग्रवाल, रोहित,जितेन्द्र धाकड़ मेवाड़ प्रेम आइसक्रीम व्यवसाई गोपाल शर्मा, यश कालरा, राजस्थानी मिष्ठान भंडार, आरती मार्बल्स,राणा मार्बल्स,आरके मार्बल्स,ए के इंस्टीट्यूट,नर्सिंग एक्सपर्ट के स्वामियों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारणी सदस्य मुरलीधर शर्मा,प्रकाश चंद मीना, रोहित, बालकृष्ण जांगिड,धर्मेन्द्र जादौन, राजूराम गोदारा, प्रेम सिंह,नरेंद्र मंडा,गौरव शर्मा परसराम सहित बड़ी संख्या में राजस्थान मूल के लोग मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806