Daily abhi tak samachar

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Daily abhi tak

हेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवाना

1 min read

 

जयपुर 17 दिसंबर। क्रान्तिकारी स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी बलिदानी हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष में जयपुर से जन जागरण रथयात्रा रवाना हुई। शहर के अमरापुर स्थान से रवाना हुई यह जन जागरण रथ यात्रा प्रदेशभर में 5000 किलोमीटर दूरी तय करेगी और साथ ही 28 जिलों से होकर गुजरेगी।

भारतीय सिंधू सभा राजस्थान की ओर से प्रमुख क्रांतिकारी वीर सपूत हेमू कालाणी का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। हेमू कालाणी ने सिंध प्रांत में अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांति की अलख जगाई थी। अंग्रेजों ने महज 17 वर्ष की उम्र में हेमू कालाणी को फांसी पर लटका दिया था। आज की नई पीढ़ी को हेमू कालाणी के बलिदान की जानकारी देने के लिए जनजागरण यात्रा निकाली जा रही है।

रथ यात्रा के दौरान जिलों में अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही बलिदानी हेमू कालाणी जन जागरण रथ यात्रा का रथ जयपुर महानगर की अलग-अलग कॉलोनी में भी जाकर लोगों में अलख जगाएगा।

अमरापुर स्थान पर शनिवार सुबह महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने विधिवत पूजन अर्चन के बाद यात्रा का शुभारंभ किया, वहीं अमरापुर संत स्वामी भगत प्रकाश, क्षेत्रीय संघ प्रचारक निंबाराम ने धर्म ध्वजा फहराकर रथ यात्रा को रवाना किया। इस दौरान जयपुर में उपस्थित संत महात्माओं ने आशीर्वाद देकर धर्म जागरण व जन जागरण की मंगल कामना की गई।
सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी ने बताया कि जयपुर से रवाना हुई जन जागरण यात्रा 28 जिलों से गुजरते हुए 17 जनवरी 2023 को किशनगढ़ के बालकधाम में विश्राम करेगी।

यात्रा के दौरान जगह जगह देशभक्ति और धर्म के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि बलिदानी हेमु कालाणी ने किस तरह अंग्रेजों के विरुद्ध लोगों को स्वतंत्रता के लिए जागृत किया। महज किशोरावस्था में ही अंग्रेजों ने फांसी लटका दिया, यह लोगों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगा।

रथयात्रा रविवार को जयपुर के विभिन्न मार्गो से निकलेगी। रविवार को प्रातः 9:00 बजे रथयात्रा राजापार्क सिन्धी कॉलोनी स्थित झूलेलाल मंदिर से प्रारंभ होगी। जहां से जवाहर नगर सेक्टर 2 गीता मंदिर, सेक्टर 5 झूलेलाल मंदिर होते हुए मालवीय नगर सेक्टर 1,2,3,4 से गुजरेगी।

आगे जगतपुरा, एसएफएस चौराहा, मध्यम मार्ग, थड़ी मार्केट, विजयपथ, पटेल मार्ग, केवी 5 वीटी रोड़, रजत पथ, स्वर्ण पथ, भृगु पथ होते हुए गंगा जमुना पेट्रोल पंप पर पहुंचेगी।
कार्यक्रम में सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र कुमार तीर्थाणी सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी समाज के महिला पुरुष मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806